जब सलीम खान ने खाई थी अमिताभ बच्चन को अपनी फिल्मों में न कास्ट करने की कसम

इस स्टोरी में हम आपको अमिताभ बच्चन और सलीम खान के बीच हुए उस वाकये के बारे में बताएंगे, जब से दोनों के बीच कड़वाहट पैदा होना शुरू हुई थी।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

जब सलीम खान ने खाई थी अमिताभ बच्चन को अपनी फिल्मों में न कास्ट करने की कसम

बॉलीवुड के मेगास्टार कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के करियर की सुपरहिट फिल्मों में से एक फिल्म ‘शोले’ है। इस फिल्म के बाद एक्टर के करियर में तेजी से उछाल आ गया था। इस फिल्म की स्क्रिप्ट को जावेद अख्तर (Javed Akhar) और सलीम खान (Salim Khan) ने एक साथ लिखा था। उस दौरान सलीम खान, अमिताभ बच्चन की जगह शत्रुघ्न सिन्हा को इस फिल्म में लेने वाले थे। ऐसा कहा जाता है कि, धर्मेंद्र ने ही फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी को बिग बी को ‘शोले’ में कास्ट करने का सुझाव दिया था। फिल्म रिलीज हो गई और इसके बाद मूवी का हर डायलॉग और हर आर्टिस्ट फेमस हो गया।

salim khan and amitabh bachchan

लेकिन फिल्म की रिलीज के बाद सलीम खान और अमिताभ बच्चन के रिश्ते में बड़ा बदलाव आ गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये 1975 में फिल्म ‘शोले’ के रिलीज होने के बाद एक अवार्ड फंक्शन का वाकया है। उस दौरान धर्मेंद्र को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से नवाजा गया था। उस दौरान अमिताभ बच्चन ने 'शोले' के ‘वीरू’ की जमकर तारीफ की थी। यहां तक अवार्ड फंक्शन में अमिताभ बच्चन ने ये तक कह दिया था कि, उन्हें धर्मेंद्र की वजह से फिल्म ‘शोले’ मिली थी। जब सलीम खान ने उस दौरान फंक्शन में ये बात सुनी, तो वो काफी हैरान रह गए।

(ये भी पढ़ें: नागार्जुन से नागा चैतन्य तक, अक्किनेनी खानदान के इन मेंबर्स की टूट चुकी है शादी)

salim khan and amitabh bachchan

सलीम ने उस दिन तो कुछ नहीं कहा था, लेकिन एक पुराने इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का जिक्र किया था। सलीम ने कहा था कि, उन्होंने अमिताभ बच्चन के नाम का सुझाव ‘शोले’ के लिए दिया था। सलीम खान ने ये भी कहा था, “ये फंक्शन का मामला है, अमिताभ ने वहां कहा कि, उन्हें 'शोले' धर्मेंद्र की वजह से मिली। तो मैं इससे काफी दुखी और आहत हुआ था। मैं काफी गुस्से में था। उनके करियर के शुरुआती स्टेज में, मैं हमेशा उनके साथ खड़ा रहा हूं और उनकी हर जगह सिफारिश की।”  

salim khan and amitabh bachchan

सलीम ने कहा था, “जब हमने अमिताभ बच्चन का नाम फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ते हुए रमेश सिप्पी के सामने लिया था, तो वो पहले इस बात को नहीं माने थे। क्योंकि उस समय तक अमिताभ बच्चन ने स्क्रीन पर कुछ इस तरह का रोल नहीं किया था। वो स्क्रीन पर बतौर प्रोफ़ेसर और बतौर डॉक्टर नजर आ चुके थे। मुझे लगता है कि, शायद उस समय उन्हें भी खुद पर भरोसा नहीं था कि, वो ‘जय’ के किरदार को निभा पाएंगे।”

(ये भी पढ़ें: जब जीनत अमान का शादी को लेकर छलका था दर्द, कहा- 'अंधेरी सुरंग में कोई रोशनी नहीं थी')

amitabh bachchan and salim khan

(फोटो क्रेडिट- Pinterest)

इसके अलावा, जर्नलिस्ट Anita Padhye की किताब 'यही रंग, यही रूप' में सलीम और अमिताभ के बीच आई दरार की एक और वजह बताई गई है। बताया जाता है कि, सलीम और जावेद की जोड़ी फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में अमिताभ बच्चन को कास्ट करना चाहती थी। लेकिन बिग बी को फिल्म का आइडिया ही नहीं पसंद आया। एक्टर को इस रोल के लिए मनाने के लिए सलीम-जावेद ने काफी कोशिश की, लेकिन वो नहीं माने।

salim khan and amitabh bachchan

अमिताभ का यही अंदाज सलीम को पसंद नहीं आया। उन्हें लगा मानो एक्टर ने उनका अपमान किया है। इसके बाद से ही सलीम और जावेद ने अमिताभ के साथ एक भी फिल्म न करने की ठान ली। इसके बाद अनिल कपूर को इस रोल के लिए कास्ट किया गया और फिल्म सक्सेसफुल साबित हुई।

(ये भी पढ़ें: क्यों टूटी करीना कपूर और ईशा देओल की दोस्ती? क्या सुजैन खान और उनके भाई जायद थे असली वजह)

salim khan and amitabh bachchan

हालांकि, आज सलीम खान और अमिताभ बच्चन के संबंध ठीक हैं। सलीम ने अमिताभ को इस साल उनके 79वें बर्थडे पर शुभकामनाएं भी दी थीं। उन्होंने इसके साथ ही कहा था कि, अब अमिताभ को फिल्मों से रिटायर हो जाना चाहिए, क्योंकि उन्होंने बहुत कुछ अचीव कर लिया है और अब उन्हें खुद के लिए समय निकालना चाहिए।

salim khan and amitabh bachchan

फिलहाल, अब सलीम और अमिताभ ने अपने बीच की सभी कड़वाहटों को दूर कर लिया है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2024, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.