राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा ने पति की मृत्यु के बाद 'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट' में बनाई जगह

'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022' ने दिवंगत अरबपति राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला को भारत की 30वीं सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में प्रतिस्थापित किया है। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा ने पति की मृत्यु के बाद 'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट' में बनाई जगह

14 अगस्त 2022 को भारतीय अरबपति बिजनेसमैन राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का 62 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया था। निधन के कुछ महीनों के बाद 29 नवंबर 2022 को बहुप्रतीक्षित 'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022' जारी की गई। उम्मीद के मुताबिक, गौतम अडानी 1,211,460 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं और मुकेश अंबानी 710,723 करोड़ रुपए के साथ दूसरे स्थान पर हैं। हालांकि, 'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022' में राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला की एंट्री ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है।

rakesh jhunjhulanawala

शेयर निवेशक रेखा झुनझुनवाला ने 'फोर्ब्स' की सूची में अपनी जगह बनाई है। 'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022' के अनुसार, रेखा की कुल संपत्ति 47,650 करोड़ रुपए है। इसके साथ ही हर्ष मारीवाला, विजय चौहान, एन.आर. नारायण मूर्ति, फाल्गुनी नायर, रवि मोदी समेत कई अन्य लोग भी इसमें शामिल हैं। 

rakesh jhunjhunwala

रेखा झुनझुनवाला भी अपने दिवंगत पति राकेश झुनझुनवाला की तरह एक निवेशक हैं। जिन कंपनियों में रेखा ने अत्यधिक निवेश किया था, उनमें 'टाइटन', 'मेट्रो ब्रांड्स', 'स्टार हेल्थ' और 'एलाइड इंश्योरेंस' कंपनी शामिल हैं। बिजनेसवुमन शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से दिखाई देती हैं, लेकिन वह देश में सबसे विनम्र उद्योगपतियों में से एक के रूप में जानी जाती हैं। अपने पति की मृत्यु के महीनों बाद यह बिंदास पत्नी के लिए एक गर्व और भावनात्मक क्षण दोनों होगा, जिसने राकेश को उनकी यात्रा में हमेशा समर्थन और प्रोत्साहन दिया था। 'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022' में रेखा के शामिल होने के बारे में एक और प्रेरक बात यह है कि वह सावित्री जिंदल (6वें स्थान) और विनोद राय गुप्ता (27वें स्थान) के बाद शीर्ष 30 नंबर में तीसरी महिला हैं।

rakesh rekha jhunjhunwala

पिछले साल जब 'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2021' जारी की गई थी, तो दिवंगत बिजनेस टाइकून राकेश झुनझुनवाला 39,527 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति के साथ सूची में 36वें स्थान पर थे। शेयर बाजार के अपने असाधारण ज्ञान के लिए बिजनेस मैग्नेट को भारत का 'वॉरेन बफे' भी कहा जाता था। आपको बता दें कि राकेश ने 1985 में 25 साल की उम्र में अपना पहला शेयर्स 43 रुपए प्रति शेयर खरीदे थे, जो 'टाटा टी' के थे। शेयर बाजार में वर्षों के उतार-चढ़ाव के बाद उन्होंने जल्द ही खुद को भारतीय शेयर बाजार के 'बिग बुल' के रूप में स्थापित कर लिया। 5000 रुपए की कुल संपत्ति होने से उनकी प्रेरणादायक वृद्धि हुई। 37 वर्षों की अवधि में उन्होंने अपनी संपत्ति को 39,527 करोड़ रुपए में बदल दिया, जो कि अभी भी दुनिया भर के निवेशकों के लिए एक बेंचमार्क है।

rakesh jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के वैवाहिक जीवन की बात करें, तो दोनों ने साल 1987 में शादी की थी और अपनी निजी जिंदगी को हमेशा मीडिया की चमक से दूर रखा। 30 जून 2004 को रेखा और राकेश ने अपनी पहली संतान के रूप में एक बेटी का स्वागत किया, जिसका नाम उन्होंने निष्ठा रखा है। जिसके बाद 2 मार्च 2009 को रेखा ने जुड़वा बेटों आर्यवीर और आर्यमान को जन्म दिया। भले ही राकेश अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी पत्नी और बच्चे उनकी विरासत को लगातार आगे बढ़ा रहे हैं। राकेश झुनझुनवाला की लाइफ के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें ये स्टोरी

rekha rakesh jhunjhunwala kids

फिलहाल, हम भी 'फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022' में पदार्पण करने के लिए रेखा झुनझुनवाला को बधाई देते हैं।

BollywoodShaadis.com © 2024, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.